होम लोन क्या होता है? | What is home loan in hindi ?

 दोस्तों इंसान ज़िंदगी में केवल अपने लिए नहीं कमाता है उसे अपने बच्चों के भविष्य की जितनी चिंता होती है उतनी उसे किसी चीज की नहीं होती। इसीलिए वह दिन-रात मेहनत करता है कि अपने बच्चों के लिए एक घर बनवा सके और किराये के घर से मुक्ति मिल जाए। आजकल बहुत सी बैंक और ऋण देने वाली कंपनियां बाजार में हैं जो घर बनाने के लिए ऋण देती हैं। आज हम इस लेख में इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि आखिर होम लोन क्या है, कैसे मिलता है और इसके फायदे और नुकसान क्या है।

What is home loan in hindi ?


होम लोन क्या होता है? | What is home loan in hindi


जब हम हम घर, फ्लैट या जमीन खरीदने के लिए लोन लेते हैं इसे होम लोन कहा जाता है। होम लोन कई तरह का हो सकता है इसके बारे में आगे चर्चा करेंगे। होम लोन की अच्छी बात यह है कि यह आपको एक लंबे समय तक के लिए मिल जाता है और इसमें आपको केवल हर महीने EMI चुकानी पड़ती है। कई बार उधार लेने वाले का अच्छा क्रेडिट स्कोर और जिस कंपनी में वह जॉब कर रहा है उसकी अच्छी प्रोफाइल के कारण होम लोन देने वाली कंपनियां 30 वर्षों तक के लिए लोन दे देतीं हैं।

होम लोन कितने प्रकार का होता है ?


होम लोन निम्न प्रकार के होते हैं।

1. प्लॉट खरीदने के लिए होम लोन
2. घर खरीदने के लिए होम लोन
3. घर बनाने के लिए लोन
4. घर को बढ़ाने के लिए लोन
5. होम कन्वर्शन लोन
6. घर के सुधार के लिए लोन 7. बैलेंस ट्रांसफर होम लोन्स
8. NRI होम लोन
9. Bridge लोन

आदि प्रकार के होम लोन, फाइनेंस कंपनियों द्वारा दिए जाते हैं।

होम लोन की प्रोसेस क्या है ? | होम लोन कैसे मिलता है ?


यदि आपको होम लोन लेना है तो ऊपर बताये गए होम लोन के प्रकारों में से कोई एक होगा जिसे हम बोल सकते हैं आपकी जरुरत के हिसाब का होम लोन जैसे प्लॉट या घर खरीदना हैं या घर बनवाना है या मरम्मत करवानी है इन सभी कामों के लिए होम लोन अलग-अलग श्रेणी में होता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है और व सभी प्रकार के होम लोन के ब्याज और नियम व शर्तें अलग-अलग होतीं हैं जिनकी जानकारी लेना आपके लिए जरुरी है।

होम लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आप इस बात का पता लगाएं कि आपको अपने काम के लिए कितने होम लोन की जरुरत पड़ेगी क्यूंकि जरुरत के हिसाब से ही लोन लेना हमारे लिए ठीक रहता है इसके बाद आप अनुमानित ब्याज दर साथ महीने की अनुमानित क़िस्त का हिसाब बनाने की कोशिश करें कि आप Monthly कितनी EMI भर सकते हैं। आपको अपने लोन लेने और उसे चुकाने की क्षमता का पहले ही अंदाजा लगा लेना चाहिए क्यूंकि बाद में समय पर क़िस्त न चुकाने से आपके सिबिल स्कोर को भी हानि होगी और पेनाल्टी आदि के कारण आपको ज्यादा रकम भी चुकानी पड़ सकती है। हालाँकि जब आप लोन के लिए Apply करेंगे तब ऋण देने वाली बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी आपकी पूरी जाँच पड़ताल करती हैं।

जब आप पूरी तरह अपनी स्वयं की जांच से संतुष्ट हो जाएँ फिर आप ऑनलाइन Home Loan देने वाली Banks और Housing Finance कंपनियों की जानकारी लें और किसी अच्छे सलाहकार से भी आप ज्ञान ले सकते हैं बस आपको कमीशन लेकर लोन दिलवाने वाले लोगों से दूर रहना है। इसके साथ ही आप अपने गाँव या शहर में बैंक्स और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों में जाकर जानकारी ले सकते हैं। और उनकी नियम व शर्तें अच्छी तरह जानने के बाद आप उनसे आवेदन फॉर्म ले सकते हैं। आवेदन फॉर्म आप उस कंपनी या बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन भी दे सकते हैं या सीधे बैंक या कंपनी के ऑफिस में ऑफलाइन भी जमा कर सकते हैं।

होम लोन कितने साल के लिए मिलता है?


होम लोन देने वाले बैंक्स या कंपनियां आपका सिबिल स्कोर, मासिक वेतन और जिस कंपनी या व्यापर में आप काम करते हैं उसकी भी जांच करती है। इस आधार पर आपको 30 साल तक लिए होम लोन मिल सकता है।

होम लोन कितना मिलता है ?


अधिकतर मामलों में आपको 80 से 90 प्रतिशत होम लोन मिल सकता है और 10 से 20 प्रतिशत तक आपको डाउन पेमेंट करना पड़ता है। यह ऋण देने वाली अलग-अलग बैंक्स और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है।

और दोस्तों आपके द्वारा आवेदन के साथ जो भी जानकारी दी जाती है उसी आधार पर बैंकों द्वारा होम लोन की रकम निर्धारित होती है। जब सारी जांच के बाद बैंक या कंपनी द्वारा आपको लोन देने निश्चय कर लिया जाता है तब आपको एक लोन सेंक्शन का एक लेटर मिलता है, जिसमे आपको लोन की सारी जानकारी मिलेगी जैसे लोन की राशि, ब्याज आदि और नियम व शर्तें। लेटर में लोन की जो राशि दी हुई रहती है आप अपनी सुविधा अनुसार उससे कम भी लोन ले सकते हैं। जब लोन संबंधित सारी कानूनी प्रक्रियाएँ पूरी हो जाती हैं तब आपके लोन का डिस्बर्समेन्ट हो जाता और लोन की रकम आपके हाथ में जाती है और उसी दिन से ऋण की राशि पर ब्याज लगना शुरू हो जाता है।


होम लोन लेने में क्या क्या कागज लगते हैं?

होम लोन के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए इसकी जानकारी आपको बैंक या कंपनी द्वारा मिल जाएगी और आप जिस आवेदन फॉर्म को भरते हैं उसमें ही पूरी जानकारी होती है कि आपको कौन-कौन से कागजात की जरुरत पड़ेगी। फिर भी कुछ डाक्यूमेंट्स की जानकारी हम आपको नीचे दे रहें है जिनकी तैयारी करके आपको रख लेना चाहिए।

  • पासपोर्ट साइज फोटो।
  • एड्रेस प्रूफ में प्रॉपर्टी रशीद, बिजली का बिल, फ़ोन का बिल, नगरपालिका या नगरनिगम टैक्स की रशीद आदि।
  • पहचान के प्रमाण के लिए आधार कार्ड, पेन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी या पासपोर्ट।
  • प्रॉपर्टी के डाक्यूमेंट्स में निर्मित घर है तो कब्जे का प्रमाण, घर या प्लाट के भुगतान की रशीद, घर बनाने में आने वाली लागत का एक अनुमान इंजीनियर द्वारा, टैक्स की रशीद, नगरपालिका-नगरनिगम, बिल्डर या सोसाइटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) आदि।
  • कई बार आपके सारे डाक्यूमेंट्स की जरुरत नहीं पड़ती फिर भी आपको सुविधा के लिए अपनी तैयारी पूरी रखना चाहिए।

होम लोन के लिए क्या योग्यता होना चाहिए | home loan eligibility in hindi

  • आपका क्रेडिट स्कोर या सिबिल अच्छा होना चाहिए लगभग 700 से 750 के ऊपर होना चाहिए।
  • भारत की नागरिकता होना चाहिए।
  • होम लोन आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष और ऋण की आखिरी क़िस्त के समय 70 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • आपकी नौकरी या आय से होने वाली आमदनी के पर्याप्त प्रमाण होना चाहिए।

होम लोन के फायदे क्या हैं ?

  • ऋण की मूल रकम पर धारा 80 C के तहत इनकम टैक्स में छूट मिल सकती है।
  • आसान किस्तों में ऋण का भुगतान कर सकते हैं।
  • होम लोन का भुगतान 30 वर्षों के लिए भी होता है जिससे महीने के खर्चों पर बोझ नहीं पड़ता है।
  • धारा 24 B के तहत आप लोन के ब्याज पर भी छूट पा सकते हैं जो कि 2 लाख रूपये तक हो सकती है।
  • होम लोन से आप अपने घर के कमरे या ऊपर का निर्माण कार्य कर सकते हैं।

होम लोन के नुकसान क्या है ?

  • महीने की किस्तों के भुगतान से आर्थिक बोझ बढ़ सकता है।
  • फिक्स्ड ब्याज रेट पर लोन लेना फ्लोटिंग ब्याज रेट पर लोन लेने की तुलना में नुकसान दायक हो सकता है।
  • अधिक ब्याज देने के कारण आपकी बचत को नुकसान है।

दोस्तों आज के आर्टिकल में आपको होम लोन के बारे में बहुत सी जानकरियाँ मिली होगी। हम उम्मीद करते हैं होम लोन के बारे में यह ज्ञान आपके काम आएगा। हम सभी आर्टिकल के अंत में यही बात बोलते हैं कि वित्त पर लेख लिखने का हमारा मकसद केवल फाइनेंस के विषय में ज्ञान साझा करना है न कि आपको किसी प्रकार का लोन लेने के लिए प्रेरित करना क्यूंकि लोन या ऋण लेना व्यक्ति की अपनी क्षमता और रिस्क पर निर्भर करता है। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमारी साइट पर फाइनेंस से संबंधित और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post