किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है | What is kisan credit card in hindi KCC

 हमारा भारत एक कृषि प्रधान देश है। इंडिया की पूरी अर्थव्यवस्था कृषि पर ही निर्भर करती है लेकिन आज के समय में कृषि कार्य इतना आसान नहीं रह गया है। यह एक बड़े व्यापार की तरह जोखिम भरा हो गया, ख़राब मौसम, फसल में लगने वाली बीमारियाँ और किसानी में लगातार बढ़ने वाली लागत किसानों की समस्या को दिनों-दिन बढ़ा रहे है। ऐसे में भारत सरकार द्वारा भी किसानों और कृषि के सुधार के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है, इन्हीं योजनाओं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना। आज हम किसान क्रेडिट कार्ड के विषय में विस्तार से जानेंगे और समझेंगे कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या है ?


What is kisan credit card in hindi KCC

किसान क्रेडिट कार्ड क्या होता है ? | What is kisan credit card in hindi ?


किसान क्रेडिट कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को दिया जाना वाला कार्ड है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को कम ब्याज पर ऋण दिया जाता है जिससे कि वे उसका उपयोग अपनी कृषि में आने वाली लागतों और खर्चों के लिए कर सकें। किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा जो ऋण दिया जाता है वह सरकार की तरफ से दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसानों को 50 हजार से 3 लाख रूपये तक ऋण दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड के ऋण पर लगने वाला ब्याज छः महीने के लिए 4 % होता है और एक बर्ष लिए यह ब्याज 7% होता है जो कि किसानों के लिए एक अच्छी योजना है। अब बात करें कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुई ? तो किसान क्रेडिट कार्ड योजना वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा द्वारा अगस्त 1998 में शुरू की गई थी। इससे आपको ये भी समझ आ गया होगा कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?। 

किसान क्रेडिट कार्ड बीमा योजना


जिस किसान के पास, किसान क्रेडिट कार्ड होता है उसे दुर्घटना बीमा की सुविधा भी मिलती है जैसे विकलांगता पर 25 हजार रूपये, मृत्यु पर 50 हजार रूपये इस बीमा का लाभ 70 बर्ष तक के व्यक्ति को दिया जाता है। 

नोट - समय-समय पर योजनाओं की सुविधाओं में फेर-बदल होते रहते हैं आप आधिकारिक साइट पर जाकर नई-नई अपडेट या जानकारियाँ लेते रहें। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए लगने वाले दस्तावेज क्या हैं ?


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना पड़ेगा जिसके साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक एफिडेविड जो कि सिद्ध करेगा कि आपके ऊपर किसी और बैंक का कर्ज नहीं है। इसके साथ आपको पहचान के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आई डी आदि प्रूफ देने होते हैं और खसरा-खतौनी की जरुरत पड़ेगी और आपको निवास का प्रमाण पत्र भी देना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए क्या क्या चाहिए?इसकी और भी अधिक जानकरी के लिए आप अपने बैंक से भी पूछताछ कर सकते हैं। 

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कितनी जमीन चाहिए ?


किसान क्रेडिट कार्ड या KCC बनवाने के लिए न्यूनतम कितनी जमीन होनी चाहिए इसकी कोई लिमिट तय नहीं की गई है लेकिन क्यूंकि किसान को अपनी खेती में लागत लगाकर आर्थिक लाभ कमाना होता है इसलिए कम से कम इतनी जमीन के लिए तो अप्लाई करे कि किसान को खेती में कुछ लाभ मिल सके। 

2 एकड़ जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?


किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को एक एकड़ जमीन पर 30 हजार रूपये तक का लोन मिल सकता है वहीं यदि 2 एकड़ जमीन के लिए लोन लेना चाहते हैं तो दो एकड़ जमीन पर लगभग 60 हजार रूपये तक का लोन मिल सकता है। 

किसान क्रेडिट कार्ड कौन बनवा सकता है?


किसान क्रेडिट कार्ड के लिए निम्न पात्रताएँ हो सकती हैं -
  • किसान जो खेती योग्य जमीन का व्यक्तिगत या सयुंक्त हिस्सेदार है वह किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ ले सकता है। 
  • 18 बर्ष से लेकर 75 बर्ष तक के किसान KCC और ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • यदि केसीसी के लिए आवेदन करते समय किसान की उम्र 60 वर्ष से अधिक है तो उसका कानूनी उत्तराधिकारी अनिवार्य होना चाहिए। 
  • जलीय कृषि, समुद्री मत्स्य पालन, डेयरी, मुर्गीपालन, देशीय मत्स्य पालन में लगे पट्टेदार किसानों सहित व्यक्तिगत या संयुक्त देयता समूह और स्वयं सहायता समूह भी इस योजना के तहत ऋण लेने के लिए पात्र हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के उद्देश्य क्या है?


  • फसल को लगाने से लेकर उसे मंडी तक के पहुँचाने तक की लागत के लिए।फसल के तैयार होने तक अचानक आने वाले खर्चों लिए। 
  • खेती में इस्तेमाल होने वाले कृषि यंत्रों के रखरखाव के लिए। 
  • कर्ज देकर ज्यादा मुनाफा कमाने वालों से राहत। 

किसान क्रेडिट कार्ड के क्या क्या फायदे? | What are the benefits of kisan credit card in hindi

  • क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 3 लाख तक का ऋण मिल सकता है। 
  • ऋण पर लगने वाले ब्याज की दर कम होती है। 
  • खेती में आने वाली लागत की चिंता नहीं। 
  • साहूकारों से मुक्ति मिलती हैं। 
  • जल्दी ही ऋण चुकता कर देने पर 3 % सब्सिडी भी मिलती है। 
  • फसल के अनुसार आने वाली लागत के अनुसार ऋण मिलता है। 
  • क्रेडिट कार्ड धारक को दुर्घटना बीमा का फायदा भी मिलता है। 

किसान क्रेडिट कार्ड के नुकसान क्या हैं ? | What are the disadvantages of kisan credit card in hindi

  • समय पर किसान क्रेडिट कार्ड का ऋण न चुकाने पर ब्याज 4 % की जगह सालाना 7 % देना होता है। 
  • यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लिए गए ऋण का उपयोग खेती में न करके कहीं और करते हैं तो इससे आपको आर्थिक फायदा न होने पर ऋण चुकाने में परेशानी आ सकती है। 
  • प्रत्येक छः महीने पर ब्याज और मूल रकम का भुगतान किया जाना चाहिए अन्यथा ब्याज सामान्य कृषि ऋण की दर से वसूला जाता है। 
  • किसान क्रेडिट कार्ड एक तरह से किसानों के लिए वरदान साबित होता है बस किसान क्रेडिट कार्ड का सदुपयोग किया जाए अन्यथा यह परेशानी का कारण भी बन सकता है। 
किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर इसकी प्रिक्रिया पूछ सकते हैं और उनसे आवेदन मांग सकते हैं और उसमे लगने वाले जरुरी दस्तावेज सलग्न करके आप बैंक में जमा कर दें। आप अपने डिजिटल सेवा केंद्र के माध्यम से भी KCC के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

दोस्तों आज के इस किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम लेख के द्वारा समझ तो आया होगा कि किसान क्रेडिट कार्ड क्या है कैसे बनता है व इसके उपयोग और फायदे व नुकसान क्या है ? इस लेख को लिखने का हमारा उद्देश्य किसान क्रेडिट कार्ड के विषय में सामान्य जानकरी और ज्ञान साझा करना है न कि आपको किसी प्रकार का लोन या ऋण लेने के लिए प्रेरित करना है। ऋण लेना व्यक्ति की आवश्यकता और ऋण लौटने की क्षमता पर निर्भर करता है। हमारी साइट पर आप वित्त के ज्ञान से संबंधित और भी आर्टिकल पढ़ सकते हैं। आप इसी तरह हमें प्यार और साथ देते रहें इससे हमें आपके लिए फाइनेंस से संबंधित ज्ञानवर्धक लेख लिखने की प्रेरणा मिलती रहती है। 
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post