How to earn money online in hindi tips | ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये ?

How to make money online in hindi (घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने के टिप्स )

कोरोना वायरस के लंबे प्रकोप ने Online Jobs और घर पर बैठ कर पैसे कमाने के लिए लोगों को मजबूर कर दिया है और Covid19 के कारण Work from home का चलन भी बढ़ गया है। कई बार हमसे बहुत से लोगों ने पूछा how to earn money online in hindi (ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते है ) या कुछ लोग ऐसा भी पूछते है कि Investment किये बिना ऑनलाइन मनी कैसे earn कर सकते है। आज हम आपको इस आर्टिकल में how to earn money at home in hindi के बारे में बताने वाले है, इसमें हम आपको बहुत सारे Online money making tips और ideas बताने वाले है और इन ऑनलाइन मनी मेकिंग टिप्स और आइडियाज में आपको ऐसे बहुत से टिप्स मिलेंगे जिनमें आप how to earn money online without investment in hindi मतलब कि बिना कोई पैसे लगाए आप इन Online business को शुरू कर सकते है और एक अच्छी खासी इनकम जेनेरेट कर  सकते है। 
{tocify} $title={Table of Contents}
How to earn money online in hindi tips



How to earn money online in hindi 2023 | How earn money online at home in hindi


How to earn online in hindi में आपको Tips और Ideas बताने के पहले एक बात साफ़ कर देते है कि पैसा कमाने का कोई Shortcut उपाय नहीं है। आप यदि बाकई में कोई Online job या business करना चाहते है तो इस Artical को आप बड़े ध्यान से पढ़िए और कोशिश करिये अपने रूचि के विषय का पता लगाने में जिस पर काम करके आपको आलस्य न आये और न ही उस काम से आपका जी भरे, बस इतना ही करना है आपको और लग जाना है उस काम में जब तक कि आपको सफलता न मिल जाए। 

How to earn online money ideas in hindi ( beginners कैसे online रूपये कमा सकते है  in hindi) by Freelancing Work


1- Freelancing Work - आपने freelancer, site का नाम तो सुना ही होगा। आज फ्रीलांसर साइट और इसके कारण freelancing job बहुत लोकप्रिय हो गई है। इस साइट पर आपको कई तरह के काम मिलेंगे जैसे - आर्टिकल लिखना, Website बनाना और Design करना, Copy writing, Ghost writing, Photoshop के काम और ऐसे बहुत से काम जिनकी सूची Freelancer .com पर दी गई है। Freelncer के अलावा भी ऐसी बहुत सी कंपनियां इस समय इंटरनेट पर मौजूद है जैसे Upwork, Toptal, Fiverr आदि जिनकी मदद से आप अपना फ्रीलांसर का बिज़नेस बिना कोई इन्वेस्टमेंट किये शुरू कर सकते है। 

How to earn money online for students in hindi by Online surveys ( स्टूडेंट्स ऑनलाइन कैसे पैसे कमा सकते है ?)


2- Online surveys - ऑनलाइन सर्वेस भी आज कल ऑनलाइन पैसे कमाने का अच्छा साधन बनता जा रहा है। आप ऐसी बहुत सी साइट ज्वाइन कर सकते है जहाँ पर Online surveys के लिए अच्छा खासा पैसा दिया जाता है। इस ऑनलाइन सर्वेस के काम में भी आपको किसी प्रकार का Investment नहीं करना है, बस आपके पास एक Android phone या Laptop और Internet connection का होना बहुत जरुरी है। तब आप ये काम बड़ी आसानी से कर सकते हो। Swagbucks, LifePoints जैसी online सर्वे वाली बहुत सी साइट इंटरनेट पर मौजूद है जिन्हे आप Try कर सकते है। 

How can earn money online in hindi by Content Writing


3- Content Writing - यदि आपको लिखने का शौक है तो इस समय Internet पर बहुत सारी Content Writers की Jobs है, बस कमी है तो अच्छा कंटेंट लिखने वाली की। आप बहुत सारे Blogs और Websites से संपर्क कर सकते है और उन्हें अपना लिखा हुआ नमूना दिखा सकते है। आपको कहीं न कहीं कोई Blog या Website पर लिखने का काम जरूर देगा और आपकी ऑनलाइन पैसे कमाने की यात्रा शुरू हो जाएगी। 

How to earn money online youtube in hindi by Youtube channel ( यूट्यूब से पैसे कमाए )


4- Youtube channel - इस समय Youtube पर Content की बहुत डिमांड है और Youtube और Adsense मिलकर अच्छे Content Creator को अच्छा खासा Ads revenue दे रहे है। यदि आपको भी कैमरे के सामने आने और बोलना का शौक है तो आप भी अपना एक यूट्यूब चैनल बना कर अपने पसंद के Subject पर वीडियो बना कर डाल सकते है जो लोगों की हेल्प कर सके। 

How to make money online for free in hindi by online store | How to earn money in hindi language


5- Online Store - आप Online अपने Products को Sale करके भी पैसा कमा सकते है इसके लिए आपको Amazon और Flipkart जैसी महंगी Website बनाने की जरुरत नहीं है। आप Amazon और Flipkart पर अपना ऑनलाइन स्टोर खोल सकते है और कम से कम लागत में अपने प्रोडक्ट को सेल करने का ट्राय कर सकते है। 


6- Second-hand course books - आप सभी जानते है कि बहुत से बच्चे ऐसे है जो महंगी महंगी किताबें नहीं खरीद पाते है, उनके माता-पिता बस छोटा मोटा काम करके भोजन और School फीस की जुगाड़ ही कर पाते हैं। आप उनके लिए Second hand books का store खोल सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। 

How to earn money from website in hindi by blog | How to earn money online with google in hindi by free blogging


7- Blogging - आप Blogging के क्षेत्र में भी अपना Career बना सकते है इसके लिए आपको पढ़ने और लिखने का Knowledge होना चाहिए। आप फ्री ब्लॉग बनाने के लिए Blogger.com और wordpress का उपयोग कर सकते है और अपनी earnings start कर सकते है। 

How to earn money online at home in hindi by Affiliate marketing


8- Affiliate marketing - आपकी यदि Sales और Marketing, strategy अच्छी है तो आपको एफिलिएट मार्केटिंग में अपना हाथ आजमाना चाहिए। इसके लिए आपको Social media, blog और website की जरुरत पड़ेगी। आप facebook page, facebook group, blog और website बनाकर उसमें content publish करके वहां अपनी Affiliate link डाल सकते है। जब भी कोई Reader आपकी Link से कोई Product खरीदेगा तो उसका Commission आपके Affiliate account में जमा होगा। 


9- Translation Jobs Online - कई ऐसी साइट है जहाँ आप Translator का job कर सकते है। यदि आपकी दो या दो से अधिक Language पर अच्छी पकड़ है तो आसानी से आप इस ऑनलाइन जॉब से पैसा कमा सकते है। 

How to online earning in hindi


10- Write and sale book- आप यदि अच्छे लेखक है तो किसी विषय या कहानी पर कोई बुक लिखकर उसे online sale करके अच्छे रूपये कमा सकते है। Kindle जैसे बहुत से ऐसे प्लेटफॉर्म है जो आपकी बुक ऑनलाइन सेल करेंगे। 


आपको आज का हमारा पोस्ट How to make or earn oney online from home जरूर पसंद आया होगा इससे आपके शुरूआत करने में आसानी होगी और जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जायेंगे आप और भी बेहतरीन काम करने लगेंगे और आपके Income में वृद्धि होगी। 
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post