How to check cibil score free | फ्री! में अपना सिविल स्कोर चेक करें

 आप Loan लेना चाहते है और आपके मन में बहुत सारी शंकायें है कि आपको लोन मिलेगा या कहीं ऐसा तो नहीं आप Bank में जाएँ और आवेदन में किसी कमी के चलते,आपके द्वारा दी गई Loan Application को Reject कर दिया जाए। क्यूंकि सभी बैंक आपको, आपके Cibil Score के आधार पर ही लोन देती है। आप जानना चाहते है कि आपका सिबिल स्कोर कितना है और सोचते है कि How to check my cibil score वो भी फ्री में how to check cibil score free तो चलिए आज हम इस लेख में आगे सीखेंगे कि Online सिबिल स्कोर कैसे चेक किया जाए और सिबिल स्कोर में आने वाली कमियों को कैसे दूर किया जाए मतलब सिबिल स्कोर कैसे सुधारे ? और इस लेख में हम ये भी जानेंगे कि आपका सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए जिससे कि आपको आसानी से लोन मिल सकता है। सिबिल स्कोर पर और भी कई महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा हम आने वाले पैराग्राफ में करने वाले है, बस आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए जिससे कोई पॉइंट छूट न जाए और हमारी इस लेख पर मेहनत भी सफल हो।

{tocify} $title={Table of Contents}

How to check cibil score online free ? | सिबिल स्कोर फ्री में कैसे चेक करें ?



यदि आपको अपना Free CIBIL Score and Report चाहिए तो सबसे पहले आपको सिबिल की वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ आप इस Link के माध्यम से CIBIL-  Free CIBIL Score and Report | CIBIL  या Direct भी जा सकते है Cibil.com ।


जब आप पहले Page पर जायेंगे तो सबसे पहले आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा जहाँ आपको Get your free cibil score पर click है।


How to check cibil score | फ्री! में अपना सिविल स्कोर चेक करें 


इसके बाद आपके सामने एक Account Opening का Form, Open होगा जहाँ आपको इस Site की Terms and Conditions पढ़ने के बाद अपना एक account बना लेना है। इसके बाद Cibil.com की इस site के द्वारा Get your free annual CIBIL Score and Report प्राप्त होने लगेगा। ये है फ्री सिबिल स्कोर कैसे चेक करें का आसान तरीका।






How to check cibil score | फ्री! में अपना सिविल स्कोर चेक करें


आधार कार्ड से सिविल कैसे चेक करें ?



आधार कार्ड से सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आपको सिबिल चेक करने वाली साइट पर अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा और वहां आप अपना सिबिल चेक कर सकते है। कई वेबसाइट आपका आधार नंबर मांगती है और जरुरी नहीं है कि साइट के द्वारा आपका आधार नंबर माँगा जाए। आपको बस अपनी ईमानदारी से उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नो के उत्तर देना होता है, जिसके बाद आपका सिबिल स्कोर का रिजल्ट तैयार हो जाता है। डायरेक्ट आधार कार्ड से सिबिल स्कोर चेक करने का कोई तरीका हमें पता होगा तो हम इस पोस्ट में आपके साथ शेयर जरूर करेंगे।


Cibil score check free online by pan number | पैन कार्ड नंबर से सिबिल चेक



जैसे आधार नंबर की जानकारी देकर सिबिल स्कोर का पता लगाया जा सकता है वैसे सिबिल की साइट पर पैन कार्ड नंबर का भी ऑप्शन आता है जिसे आप id के तौर पर सेलेक्ट कर सकते है और आगे फॉर्म पूरा भरकर और उनके प्रश्नों के उत्तर ईमनदारी से देकर अपना सिबिल स्कोर प्राप्त कर सकते है।


Free Cibil Score Check करने के लिए Websites



आप नीचे दी हुई Sites पर जाकर अपना Cibil score check कर सकते है। लेकिन फ्री सिबिल स्कोर देने की इनकी एक लिमिट होती है और अनलिमिटेड सिबिल स्कोर के लिए इनके कुछ paid plans होते है जहाँ आपको कुछ फीस देकर जब चाहे तब अपना सिबिल स्कोर प्राप्त कर सकते है।


cred.club
BankBazaar.com
Paytm App & WebsiteCibil.com
Paisabazaar.com
wishfin.com
Bajajfinserv.in


सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए ?



एक बहुत अच्छा सिबिल स्कोर 700 से 900 के बीच माना जाता है। इस स्कोर पर आपके लिए लोन मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती है और आपको Good Payer की श्रेणी में रखा जाता है।

Read More - ख़राब सिबिल स्कोर होने पर लोन कैसे लें ?


दोस्तों हमें उम्मीद है कि सिबिल स्कोर को लेकर आज आपकी सारी समस्याओं का समाधान इस पोस्ट के माध्यम से हो गया होगा। सिबिल स्कोर कैसे चेक किया जाए इस प्रश्न का उत्तर आपको इस लेख में बड़ी ही आसानी से मिल गया होगा। आपके मन में यदि अभी भी कोई सवाल है या अपनी कोई महत्वपूर्ण राय हमें देना चाहते है तो नीचे कमेंट करके दे सकते हैं।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post