NBFC list in india | 14 गैर बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों की सूची

 आज के समय में रूपये-पैसे की जरुरत किसे नहीं है। अपने बिज़नेस, पर्सनल लाइफ, बच्चों के लिए और किसी समस्या जाने पर धन अचानक ही धन की जरूरत आ पड़ती है। लेकिन बैंकों के द्वारा आपके लोन एप्लीकेशन की बहुत ज्यादा जाँच परख होने के बाद भी कई बार आपको लोन नहीं मिलता ऐसे में NBFC आपके लिए बहुत अधिक सहायक साबित हो सकतीं हैं। NBFC का मतलब Non-Banking Financial Company होता है। आज यहाँ इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ही 15 NBFC की जानकारी देने जा रहे हैं ये लिस्ट और भी लंबी हो सकती है हमें जैसे-जैसे अन्य NBFC की जानकरियाँ मिलती जाएगी हम यहाँ उनकी लिस्ट अपडेट करते जायेंगे। आपके Low credit score या Cibil score पर होने पर भी कई बार NBFC ऋण उपलब्ध करवा देतीं हैं जो कि आपकी जरुरत में आपके लिए बहुत ज्यादा सहायक सिद्ध होता है। 


List of NBFC in India | भारत में टॉप 10 गैर बैंकिंग वित्तीय कम्पनियों की सूची (List of Top 14 Non Financial Companies in India)

NBFC list in india
भारत में लोन देने वाली कंपनियों की लिस्ट 
Muthoot Finance - Muthoot Finance एक भारतीय कंपनी है जो कि हमारे इंडिया में सबसे ज्यादा स्वर्ण लोन देने वाली NBFC है और Financial corporation है। कंपनी गोल्ड लोन देने के अलावा भी, गोल्ड का लेन-देन, सोने के सिक्के बेचना, वेल्थ मैनजमेंट सर्विसेज और टूर-टूरिज्म की सेवाएं भी देती है। मुथूट फाइनेंस कंपनी की स्थापना 1939 में की गई थी और इसका मुख्य कार्यालय कोच्ची, केरल, इंडिया में है।


Shriram Transport Finance Company Limited - श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी लिमिटेड जो कि श्रीराम ग्रुप के नाम से जानी जाती है। श्रीराम ग्रुप एक सेमी गवर्नमेंट कंपनी है और इसका हेड क्वार्टर, चेन्नई, तमिलनाडू ( इंडिया ) में है। इस ग्रुप की शुरुआत चिटफंड कंपनी से हुई थी और बाद में श्रीराम ग्रुप लोन देने के बिज़नेस में आ गये जैसे - Commercial vehicle finance, Consumer and MSME finance, General Insurance आदि। श्रीराम ग्रुप स्थापना 48 साल पहले 5 अप्रैल 1974 को चेन्नई, तमिलनाडू में हुई थी।


Bajaj Finance Limited- बजाज फाइनेंस लिमिटेड, पहले बजाज ऑटो फाइनेंस लिमिटेड के नाम से रेजिस्टर्ड हुई थी। यह एक नॉन बैंकिंग फाइनेंसियल कंपनी है, यह मुख्यतः दो पहिया और तीन पहिया वाहनों के लिए लोन देने का काम है लेकिन बहुत ही जल्द इसने छोटे आकार के लोन शून्य ब्याज दरों पर देना शुरू कर दिया जैसे व्यवसाय और संपत्ति लोन आदि। अब कंपनी छोटे और मध्यम आकर के उद्योगों को लोन देती है, जमा और धन प्रबंधन का कार्य करती है इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में भी ऋण मुहैया कराती है। बजाज फाइनेंस लिमिटेड की स्थापना 25 मार्च 1987 को हुई थी इसका हेडक्वार्टर पुणे, महाराष्ट्र में है।


Manappuram Finance- मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड की स्थापना 1949 को थ्रिसुर डिस्ट्रिक्ट में हुई थी पहले केवल बहुत मामूली तौर पर ही ऋण देने का कार्य करती थी लेकिन अब Gold loan forex & money transfer, SMS finance, commercial vehicle loan आदि कार्य भी करती है।


Sundaram Finance Ltd.- सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड की स्थापना 68 साल पहले 1954 में T.S.Santhanam के द्वारा की गई थी। सुंदरम फाइनेंस लिमिटेड उपभोक्ता ऋण, व्यापारिक ऋण, वेल्थ मैनेजमेंट, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग आदि क्षेत्रों में बिज़नेस करती है। इसका हेडक्वार्टर चेन्नई, तमिलनाडु में है।


Motilal Oswal- मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड की स्थापना 1987 में हुई थी। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सर्विसेज लिमिटेड भारत में घर, निर्माण, समग्र, सुधार और विस्तार के लिए ऋण प्रदान करती है।


Tata Capital- टाटा कैपिटल, टाटा ग्रुप की ही एक सहायक कंपनी है। टाटा कैपिटल क स्थापना रतन टाटा द्वारा वर्ष 2007 में की गई थी। टाटा कैपिटल वाणिज्यिक वित्त , निवेश बैंकिंग, उपभोक्ता ऋण, निजी इक्विटी, ट्रेजरी सलाहकार और क्रेडिट कार्ड जैसी सेवाएं प्रदान करता है।


Cholamandalam Investment and Finance Company- चोलामंडलम इन्वेस्टमेंट एंड फाइनेंस कंपनी लिमिटेड एक भारतीय कंपनी है इसकी स्थापना 1978 में चेन्नई, तमिलनाडु में हुई थी। यह Vehicle Finance, Home Loans, Mortgage Loans, Wealth Management आदि क्षेत्रों में कार्य करती है।


Fullerton India Credit Company Limited- फुलरटन इंडिया क्रेडिट कंपनी लिमिटेड की स्थापना 2007 में हुई थी और इसका हेडक्वार्टर मुंबई महाराष्ट्र में है। ये कंपनी Personal Loans, Business Loans, Loan Against Property, Loan Against Securities और Commercial Vehicle Loans, Two Wheeler Loans, Rural finance आदि क्षेत्रों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है।


Capital First Ltd.- कैपिटल फर्स्ट लिमिटेड की स्थापना 2008 में हुई थी और इसका हेडक्वार्टर मुंबई, महाराष्ट्र में है। कंपनी द्वारा financing real estate developers, corporate credit और private equity, asset management, foreign exchange business, retail broking business, mall management, wealth management एवं property services आदि सेवाएं दी जाती हैं।


Religare Enterprises Limited- REL की स्थापना 1982 में हुई थी और नई दिल्ली में है ये कंपनी loans to Small and Medium Enterprises (SME)'s, affordable housing finance, as well as retail broking and health insurance आदि कार्य करती है।


Navi Group- नवी ग्रुप एक भारतीय फाइनेंस कंपनी है जिसकी स्थापना 2018 में सचिन बंसल के द्वारा की गई थी इसका हेडक्वार्टर बंगलौर कर्नाटक में है। कंपनी द्वारा Digital Loans, home loans, mutual funds, health insurance और micro-loans आदि की सेवाएं दी जाती हैं।


Dhani- धनी कंपनी की स्थापना 1995 में समीर गेहलोत के द्वारा की गई थी इसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में है ये कंपनी Digital financeऔर healthcare में अपनी सेवाएं देती है।


Bharat Financial Inclusion Limited- इसे SKS Microfinance Limited के नाम से भी जाना जाता है इसकी स्थापना 1997 में हुई थी और हेडक्वार्टर हैदराबाद में है। यह कंपनी गरीब लोगों को छोटे स्तर पर ऋण उपलब्ध करवाती है।


Power Finance Corporation Ltd- पावर फाइनेंस कारपोरेशन लिमिटेड की स्थापना 1986 में हुई थी इसका हेडक्वार्टर नई दिल्ली में है। इसके द्वारा Rupee Term Loan, Foreign Currency Loan, Short Term Loan आदि सेवाएं प्रदान की जाती हैं।


इस आर्टिकल के अंत में हम आपको यही बताना चाहते हैं कि इस आर्टिकल को लिखने का हमारा उद्देश्य फाइनेंस के क्षेत्र में ज्ञान लेना और देना है, हमारी वेबसाइट पर दिए गए सारे आर्टिकल केवल वित्त शिक्षा के उद्देश्य से लिखे जातें हैं जिससे कि कोई भी व्यक्ति जिसे जरुरत है वो अपने ज्ञान में वृद्धि कर सके। हम आपको कभी भी कोई भी फाइनेंसियल प्रोडक्ट खरीदने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं।


दोस्तों हमें उम्मीद है आज का ये आर्टिकल आपको बहुत अच्छा लगा होगा। आप हमारे साथ यूँ बने रहे और अपना प्यार देते रहें जिससे हमें आपके लिए और भी नए-नए लेख लिखने की प्रेरणा मिलती रहती है।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post