टू व्हीलर लोन के छः फायदे Two wheeler loan कैसे लें ? | Six benefits of two wheeler loan, how to get two wheeler loan ?

 ऋण लेना हमारे समाज में बुरा माना जाता है और ऋण को एक वजन के रूप में महसूस किया जाता है। ऐसा इसीलिए कि आजकल Loan देने वाली कंपनिया और बैंक बड़ी आसानी से लोगों को लोन दे रही हैं लेकिन बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो बिना सोचे समझे लोन ले लेते है उनके पास किसी प्रकार की रणनीति नहीं होती इसीलिए लोन लेना उन्हें महंगा पड़ जाता है। जो लोग अपने बिज़नेस प्लान के साथ लोन लेते हैं वे उस ऋण का सही इस्तेमाल करते हैं और लिए गए ऋण को समय पर चुका कर अपने बिज़नेस को आगे ले जाते हैं। 

Two wheeler loan kaise le

हमारा इस आर्टिकल को लिखना या हमारी पूरी वेबसाइट पर जो भी आर्टिकल प्रकाशित किये जाते हैं उनका उद्देश्य केवल ज्ञान का प्रचार-प्रसार करना है न कि आपको किसी प्रकार का लोन लेने या बिज़नेस करने के लिए प्रेरित करना है। लोन लेना या बिज़नेस करना व्यक्ति की क्षमता और विवेक पर निर्भर करता है। 

EMI par bike loan kaise len?

हम बात कर रहें हैं Two wheeler loan के फायदों के बारे में, हम सभी जानते है कि आज दो पहिया वाहन हमारी रोज-मर्रा की ज़िंदगी में कितना महत्वपूर्ण हो गया है। आज टू व्हीलर के बिना हमे कोई भी नौकरी नहीं मिलती और हमारा छोटा सा व्यवसाय भी गाड़ी न हो पाने के कारण बाधित होता है। 

आज इसी कड़ी में हम आपसे चर्चा करते हुए टू व्हीलर लोन के छः अच्छे फायदों के विषय में बताने वाले हैं। 

1. Easy Approval - दोस्तों इस लोन की सबसे खास बात यह है कि यह बड़ी आसानी से Approve हो जाता है, इस लोन के लिए आप Online बड़ी ही आसानी से Apply कर सकते हैं और जहाँ आप अपनी Bike खरीदने जाते हैं वहां भी आपको Loan के लिए बड़ी  से मार्गदर्शन मिल जायेगा। 

इस लोन के लिए आवेदन करने के पहले आपको निम्न बातों का ध्यान चाहिए - 

Two wheeler loan कैसे लें ? | how to get two wheeler loan ?

  • Bike लोन के लिए Apply करते वक़्त आपकी उम्र कम से कम 18 बर्ष होना चाहिए और लोन की आख्रिरी किश्त भरते समय उम्र 65 से अधिक नहीं होना चाहिए सभी कंपनियों के अपने-अपने नियम होते है। 
  • आपको Salary मिलती है या आपका अपना खुद का व्यवसाय है आप Two wheeler loan लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 
  • यदि आप नौकरी करते हैं और Bike Loan या Two Wheeler Loan के लिए Apply करते हैं तो आपकी बार्षिक आय कम से कम 96000 रूपये जरूर होनी चाहिए। 
  • और यदि आपका खुद का व्यवसाय है और Bike Loan या Two Wheeler Loan के लिए Apply करते हैं तो आपकी बार्षिक आय कम से कम 120000 रूपये जरूर होनी चाहिए। 
Two Wheeler Loan के लिए आवेदन करने से पूर्व आपको इन ऊपर दिए गए Criteria का ध्यान रखना चाहिए। 

2. Quick Loan - Two Wheeler Loan के लिए दिया गया आपके द्वारा विज्ञापन थोड़े से ही Paper Work और Verification के बाद Approve हो जाता है और Bank Account में आपके लोन की राशि जमा हो जाती है और बाइक डीलर को पेमेंट करने के बाद अपनी गाड़ी घर ले आते हो। अब आपको Verification के लिए कौन-कौन से Documents की जरुरत पड़ेगी इसकी जानकारी हम नीचे बता रहे हैं। 

  • Identity Proof के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या वोटर आईडी की जरुरत पद सकती है। 
  • Address Proof के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, गैस कनेक्शन बिल या राशन कार्ड की जरुरत पड़ सकती है। 
  • Income Proof के लिए इनकम टैक्स रिटर्न, फॉर्म 16, सैलरी स्लिप या बैंक स्टेमेंट। 
  • Asset Proof के लिए  Land, Building, or House tax की receipt की जरुरत होगी। 
  • आपके पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ की जरुरत पड़ेगी जो कि Recent के होना चाहिए। 
3. Flexible Repayment and EMI Option - बहुत सी लोन देने वाली कंपनिया आपको 12 से 48 महीनों में लोन चुकाने का Option देती हैं जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं और EMI Calculator के द्वारा आपकी मंथली Installments बड़ी ही आसानी से निकल आती है। इस तरह के ऑप्शन चुनने से आप बड़ी आसानी से लोन का रीपेमेंट कर देते हैं और आपको अपने महीने के खर्चों पर कोई बोझ भी नहीं लगता। 

4. Monthly burden कम होना - हम सभी जानते हैं कि हमारी महीने की सैलरी निश्चित होती है और उसमे ही हमें मकान का खर्च, भोजन, दवा और बहुत सी जरूरतों पर खर्च करना पड़ता है। Bike Installment पर लेने पर बड़ी ही आसान किश्तों में Payment करनी होती है जिससे हमारे ऊपर महीने का बोझ नहीं रहता है। 

5. Helps in good cibil or credit score - आपके द्वारा लिया गया छोटा सा Two Wheeler Loan आप बड़ी आसानी से Repayment कर देते हैं जिससे आपके सिबिल या क्रेडिट स्कोर में  वृद्धि होती है और आपके मकान लोन, बिज़नेस लोन या कार लोन लेते वक़्त आपकी मदद करता है। इस तरह आपके द्वारा लिए गए लोन को समय पर चुका देने से आपका सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर बढ़ने लगता है जिससे आपको भविष्य में इसकी मदद मिलती है इसीलिए अच्छा सिबिल स्कोर बनाने का ये एक अच्छा मौका होता है। 

6. Low interest rates - Bike loan या Two wheeler loan के लिए Interest rates लगभग 12 % से 27 % के बीच रहता है। आजकल बहुत सी Bank और NFBCs कम से कम Interest rates और साथ में आकर्षक Offers भी देते हैं। इसके लिए आप इंटरनेट पर बैंक्स के ऑफर और लोन देने वाली कंपनियों के ऑफर उनकी वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं। यदि आपको उनके प्लान या स्कीम की और भी अधिक जानकारी चाहिए तो उनके दिए गए टोल फ्री नंबर पर बात कर सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान का ध्यान रखना है कि आपको उनके लुभावने ऑफर में नहीं पड़ना है अपनी बुध्दि और विवेक से आपको निर्णय लेना है। 

दोस्तों उम्मीद है आपको आज आर्टिकल, टू व्हीलर लोन के छः फायदे  Two wheeler loan कैसे लें ? पढ़कर अच्छा लगा होगा। हमारा ये ब्लॉग पूरा फाइनेंस पर आधारित है इसमें हम आपके लिए लोन और पैसा कमाने से लेकर आर्टिकल लेकर आते हैं। आप हमारे ब्लॉग और भी आर्टिकल पढ़ें जिससे आपके ज्ञानवर्धन में मदद मिलेगी। और हमें भी आपके लिए नए-नए आर्टिकल लाने के लिए प्रेरणा मिलेगी। 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post