ख़राब सिबिल स्कोर होने पर लोन कैसे लें ? | बेड क्रेडिट लोन क्या होता है कैसे मिलता है ?

  आज के इस लेख में हम बात करने वाले है कि बेड क्रेडिट लोन क्या है और कैसे मिल सकता है ? क्यूंकि कई बार आपको क्रेडिट लेने के लिए या अचानक किसी  जरुरी काम के आ जाने से पैसे की जरुरत पड़ने पर आपको लोन की जरुरत पड़ती है लेकिन आपको अपने सिबिल स्कोर या बेड क्रेडिट स्कोर के बारे में पता चलता है कि आप इस ख़राब स्कोर के साथ लोन नहीं ले सकते। आज इस आर्टिकल में हम यही चर्चा करने वाले है कि आखिर ख़राब सिबिल स्कोर क्या होता है और ख़राब सिबिल स्कोर बेड क्रेडिट के बाद भी आपको लोन कैसे मिल सकता है ? लेकिन सबसे पहले स्टेप बाय स्टेप कुछ शब्दों को समझ लेते है। 

{tocify} $title={Table of Contents}

kharab cibil score par loan kaise le

बेड क्रेडिट स्कोर क्या होता है ? | ख़राब सिविल क्या होता है ?

ख़राब सिबिल स्कोर का मतलब होता है कि यदि आपने किसी बैंक से ऋण (लोन) ले लिया है और समय-समय पर आप उसकी मंथली किश्त नहीं चुका पा रहे हैं तो आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो जाता है। ऐसे ही यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते है और समय पर भुगतान नहीं कर पाते तो ये बेड क्रेडिट स्कोर के अंतर्गत आता है मतलब आपका सिबिल स्कोर कम हो जायेगा। 


सिविल स्कोर क्या होता है ?

सिबिल स्कोर आपकी क्रेडिट योग्यता और रीपेमेंट को जांचने के बाद आया रिजल्ट होता है। सिबिल स्कोर तीन अंकों का होता है जो कि 300 और 900 के बीच होता है, आपका सिबिल स्कोर 900 के जितने करीब होगा आपकी लोन लेने की योग्यता उतनी ही अधिक होगी। 


ख़राब सिबिल स्कोर होने के कारण क्या है ? लोन क्रेडिट स्कोर

निम्नलिखित बातें आपका ख़राब सिबिल स्कोर होने के कारण बन सकती है। 

1- पेमेंट हिस्ट्री - यदि आपने कोई लोन लिया है और कोई क़िस्त आप तय समय पर नहीं कर पाते तो इससे आपके सिबिल स्कोर पर बहुत फर्क पड़ता है क्यूंकि ऋण या लोन देने वाले बैंक या कम्पनियाँ आपकी पेमेंट हिस्ट्री चेक करते हैं। 

2 - क्रेडिट कार्ड बिल - यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान नहीं करते हैं तो इससे भी आपका सिबिल स्कोर कम होता है। 

3 - बैंक अकाउंट - यदि आपका बैंक अकाउंट वेल मेन्टेन नहीं और मिनिमम बैलेंस मेन्टेन नहीं कर रहे हैं तो ये भी आपके ख़राब सिबिल स्कोर का एक कारण बनेगा। 

4 - आप गारंटर - यदि किसी दूसरे व्यक्ति द्वारा लोन लिया गया है जिसमें आप गारंटर है और उस व्यक्ति के द्वारा समय पर लोन का भुगतान नहीं किया जाता है तो इससे भी आपके सिबिल स्कोर पर फर्क पड़ेगा। 

5 - ज्यादा लोन आवेदन - आपने यदि बहुत से कर दाताओं को लोन के लिए आवेदन दिया है और आपके आवेदन पेंडिंग पड़े हुए है तो इससे भी आपके सिबिल स्कोर में बहुत फर्क पड़ेगा। 

आप अपने अच्छे सिबिल स्कोर के लिए ऊपर बताई गई इन बातों का ध्यान जरूर रखें। 


लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

सिबिल स्कोर की अगर हम बात करें कि सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए लोन के लिए? तो ये 300 और 900 के बीच रहता है लेकिन जब अच्छे सिबिल स्कोर की बात करें तो कम से कम 750 होना चाहिए और 800 से ऊपर सिबिल स्कोर बहुत अच्छा होगा जिससे आपको जल्द से जल्द लोन मिलने की संभावना होगी। कितने क्रेडिट स्कोर पर लोन मिल सकता है? तो आप मान के चलिए आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए। 


सिविल खराब होने पर लोन कैसे मिलेगा? | सिबिल स्कोर बिना व्यक्तिगत ऋण कैसे मिलेगा ?


अब हम मुख्य बात करेंगे कि यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है या आपका सिबिल बहुत ही ख़राब है तो आपको कम सिबिल पर लोन मिल सकता है या सिबिल स्कोर बिना व्यक्तिगत ऋण मिल सकता है। यदि पहले आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो चूका है, वर्तमान में आपके पास स्थाई आय है और आपको लोन की जरुरत है तो आप nbfc personal loan ले सकते है आप एन.बी.एफ.सी.(N.B.F.C) “Non Banking Financial Company” के जरिए लोन या ऋण के लिए आवेदन कर सकते है। कई नॉन फाइनेंसियल कंपनियां आपको ख़राब सिबिल स्कोर के बाद भी लोन दे देती है लेकिन इनकी ब्याज दर ज्यादा होती है बैंकों की अपेक्षा। 


सिबिल स्कोर कितने दिन में अपडेट होता है?


सिबिल स्कोर प्रत्येक तीन महीने में अपडेट होता रहता है। 


सिबिल से नाम कैसे हटाये?


सिबिल का पूरा नाम क्रेडिट इन्फॉर्मेशन ब्यूरो इंडिया लिमिटेड है। जिसे फाइनेंस कंपनियों और बैंकों के द्वारा किसी व्यक्ति या संस्था ऋण और लेन-देनों का डाटा दिया जाता है। सिबिल इनके डाटा को मेन्टेन करके रखती है और समय आने पर इन्हीं फाइनेंस कंपनियों और बैंकों को सिबिल स्कोर मुहैया कराती है। 

आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत अच्छा लगा होगा और ये जानकारियाँ आपके काम आएगी। यदि आपके मन में कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। 
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post