जानिए "WWW" की पूरी कहानी | www kya hai | www-ka-avishkar kisne kiya

आज की इस दुनिया में हर किसी के पास Mobile और Computer है और सारी दुनिया इन संसाधनों के माध्यम से एक दूसरे से जुड़ गई है ? दोस्तों आपने अक्सर Internet चलाते हुए देखा होगा कि सभी Websites या Web Address के आगे WWW लगा देखा होगा जैसे हमारी साइट का Url - www.hindiwhat.com इस www को देखकर कभी आपके मन में ये सवाल आया होगा कि आखिर ये www  क्या है ? चलिए यदि आपके मन में ये सवाल नहीं भी आया तो आज हम आपको WWW की सारी सच्चाई बताने वाले है। 

{tocify} $title={Table of Contents}



जानिए "WWW" की पूरी कहानी  | www kya hai | www-ka-avishkar kisne kiya

Www का Full Form क्या है ?


Www का पूरा नाम World Wide Web है ( वर्ल्ड वाइड वेब )

Www kya hai | www ( World Wide Web ) क्या है ? और कैसे काम करता है ?


इंटरनेट की दुनिया में World Wide Web ( www ) एक ऐसी सूचना प्रणाली है जो कि दस्तावेजों को हाइपरटेक्स्ट लिंक द्वारा अन्य दस्तावेजों से जोड़ने की अनुमति और सुविधा देती है, जिससे कि User एक दस्तावेज़ से दूसरे दस्तावेज़ में जाकर अपने विषय की जानकारी की खोज कर सकता है। दस्तावेजों से मतलब डॉक्यूमेंट, इमेज, वीडियो, साउंड, किसी भी प्रकार के दस्तावेज जो वेबसाइट पर होते हैं।

Hypertext क्या है ?


Hypertext, World Wide Web ( www ) का एक प्रमुख Concept है। जहां पर कोई भी वेब पेज अक्सर हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (एचटीएमएल-HTML ) में बनाया जाता है, क्यूंकि इसके माध्यम से हम कोई भी जानकारी इंटरनेट पर बड़ी ही आसानी से देख पाते हैं जैसे हम जब ब्राउज़र में कंप्यूटर शब्द को खोजते हैं तब हमें बहुत सी वेबसाइट दिखाई देती है और उनमें में से एक को खोलने पर हमें कंप्यूटर के बारे में जानकारी और उसकी इमेज, वीडियो आदि संबंधित चीजें देखने को मिलती हैं। ऐसे ही हम एक वेब पेज से दूसरे पर ज सकते हैं। 

World Wide Web की विशेषताएं क्या हैं ?


  1. HyperText Information System ( हाइपर टेक्स्ट इन्फोर्मशन सिस्टम )
  2. Cross-Platform ( क्रॉस प्लेटफार्म )
  3. Internet based global information system (इंटरनेट बेस्ड ग्लोबल इनफार्मेशन सिस्टम )
  4. Distributed ( डिस्ट्रिब्यूटेड )
  5. Open Standards and Open Source ( ओपन स्टैण्डर्ड और ओपन सोर्स )
  6. Uses Web Browsers ( यूज़स वेब ब्राउज़र )
  7. Dynamic, Interactive and Evolving ( डयनमिक,इंटरैक्टिव एंड इवॉल्विंग ) 


Www ki history in hindi | www का इतिहास और कहानी 


Www  ( World Wide Web ) का अविष्कार Tim Berners-Lee ( टिम बर्नर्स ली ) द्वारा किया गया। टिम बर्नर्स ली एक भौतिकी वैज्ञानिक थे और Www  ( World Wide Web ) का अविष्कार उन्होंने 1989 में यूरोपीय नाभिकीय अनुसंधान संगठन (जेनेवा, स्वीट्ज़रलैंड ) में कार्य करते वक्त किया था। Tim Berners-Lee ( टिम बर्नर्स ली ) द्वारा दुनिया की पहली Website का निर्माण और डिज़ाइन किया गया था, जिसे उन्होंने 1990 में Nextcube नामक कंप्यूटर पर बनाया और लाइव किया था, लेकिन आम लोगों के लिए इसे 1991 में लाइव किया गया था। सन 1990 में Tim Berners-Lee ( टिम बर्नर्स ली ) ने Www की तीन मूलभूत तकनीकों HTML:- HyperText Markup Language, URI:-Uniform Resource Identifier, HTTP:-Hypertext Transfer Protocol को तैयार क्या और लिखा था, जो आज भी इंटरनेट और वेब के आधार हैं। हालांकि इंडिया में पहली बार इंटरनेट की सेवा 15 अगस्त 1995 में विदेश संचार निगम लिमिटेड द्वारा शुरू की गई थी। ये उस समय कोई भी नहीं जानता था कि सर टिम बर्नर्स ली की यह उपलब्धि सारी दुनिया को एक साथ जोड़कर संचार की दुनिया में एक महान क्रांति ला देगी। 

दुनिया का पहला web browser किसने बनाया था और दुनिया का पहला first web browser का नाम क्या था ?


दुनिया का पहला web browser सर Tim Berners-Lee ( टिम बर्नर्स ली ) द्वारा 1990 में बनाया गया था और दुनिया के पहले web browser का नाम WorldWideWeb था। 

दुनिया की पहली Website का नाम क्या था ? और किसने बनाया ?


सन 1991 में दुनिया की पहली Website जिसका नाम CERN है इसे सर Tim Berners-Lee ( टिम बर्नर्स ली ) द्वारा बनाया गया था। 

दोस्तों आज Www  ( World Wide Web )  को लेकर आपके मन के बहुत सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे यदि फिर भी आपके मन में कोई और भी प्रश्न हैं तो हमारे साथ नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ लें, हम उन प्रश्नों के उत्तर इस लेख में शामिल करना का प्रयास जरूर करेंगे। यदि हमसे इस लेख को लिखते समय कोई गलती हो गई है तो वो भी हमें बताएं जिससे हम इसमें सुधार कर सकें। 
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post