AADHAR CARD DOWNLOAD KAISE KARE HINDI ME | E-AADHAR DOWNLOAD PROCESS

  आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ? | e-aadhar download process in hindi 

दोस्तों आज हम आपको नीचे बताने वाले है कि आधार कार्ड Download कैसे किया जाता है और आप मोबाइल के द्वारा भी आधार कार्ड चेक कर सकते है और डाउनलोड कर सकते है। आधार कार्ड कैसे डाउनलोड किया जाता है, लेकिन इससे पहले समझे कि 

                  आधार कार्ड क्या है? | आधार कार्ड का मतलब क्या है ?

                                     What Is Aadhar Card?

{tocify} $title={Table of Contents}
दोस्तों आधार कार्ड 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या वाला पहचान पत्र है, जिसे भारत के नागरिकों के लिए भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है।
आधार कार्ड, भारत के किसी भी कोने में भारत के नागरिकों के लिए पहचान और पते के प्रमाण का कार्य करता है लेकिन याद रखें यह नागरिकता का प्रमाण पत्र नहीं है।

दोस्तों आधार कार्ड डाउनलोड करने की जरुरत तब पड़ती है जब हमारा आधार कार्ड कहीं खो जाता है या समय पर हमारे पते पर नहीं आ पाता है। हमें किसी भी प्रकार के सरकारी काम के लिए आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है और सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड अनिवार्य होता है। 

आप नीचे दिए गए इन तरीकों से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है। 

आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?

यदि आप जानना चाहते है कि आधार नंबर से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें तो नीचे दी गई प्रिक्रिया को अपना कर आप अपने आधार नंबर से अपना E-AADHAR Download कर सकते है। 

सबसे पहले आपको UIDAI की Offical Website - https://uidai.gov.in/ 

पर जाना पड़ेगा जहाँ आपको My Aadhar पर बिना Click किये अपने Mouse से Pointer लाना होगा जो कुछ इस तरह दिखाई देगा। 


AADHAR CARD DOWNLOAD KAISE KARE HINDI ME | E-AADHAR DOWNLOAD PROCESS


इसमें Get Aadhar वाली लाइन में चार Number पर Download Aadhar लिखा मिला जायेगा जहाँ आपको क्लिक करना है।


AADHAR CARD DOWNLOAD KAISE KARE HINDI ME | E-AADHAR DOWNLOAD PROCESS



फिर कुछ इस तरह से Download electronic copy of your Aadhaar का पेज खुलेगा। 


AADHAR CARD DOWNLOAD KAISE KARE HINDI ME | E-AADHAR DOWNLOAD PROCESS

इस पेज पर आने के बाद आप अपने Aadhar कार्ड के 12 Number Type कर दीजिये और जो Captcha Word दिए है उन्हें बड़ी सावधानी के साथ Box में भर दें और Send OTP का Button क्लिक कर दें इसके बाद आपके Phone Number पर एक OTP आएगा जिसे आपको यहाँ पर डाल देना है और Click कर देना है जिससे आपके पास आधार कार्ड डाउनलोड करने का Option आ जायेगा उस पर क्लिक करके आप अपना आधार कार्ड Download कर सकते है। तो दोस्तों ये है Aadhar download करने की प्रिक्रिया। 

Enrolment ID (EID) एनरोलमेंट आई डी से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें ?


आप Enrolment ID (EID) एनरोलमेंट आई डी से भी अपना E aadhar card download कर सकते है इसके लिए आपको कुछ नहीं करना बहुत ही सरल है। आपको इसी Website के - https://uidai.gov.in/  के Download आधार वाले पेज पर जाना है जहाँ आपको Aadhar Number के बाजू में Enrolment ID (EID) पर क्लिक करना है और यहाँ आपको अपना 14 नंबर का Enrolment ID भर देना फिर Captcha Word भर कर Send OTP पर Click कर देना है जिससे आपके पास एक OTP आएगा और OTP भरने के बाद आपको E-Aadhar Download करने का Option मिल जायेगा। 

Virtual ID (VID) से आधार कार्ड कैसे Download करें ?


दोस्तों इसी तरह आप अपनी Virtual ID (VID) से भी अपना E aadhar D Download कर सकते है। इसके लिए आपको फिर से यही प्रिक्रिया अपनानी है फिर से इसी Website के - https://uidai.gov.in/  के Download आधार वाले पेज पर जाना है जहाँ आपको  Enrolment ID (EID) के बाजू में Virtual ID (VID) पर क्लिक करना है और 16 Number की अपनी Virtual ID (VID) डाल देना और फिर से आपको Captcha Word भर कर Send OTP पर Click कर देना है और OTP आने के बाद उसे भरकर अपना आधार कार्ड Download कर लेना है 

Check Aadhaar Status
अपने आधार कार्ड का Status कैसे 
Check करें ?


दोस्तों यदि आपको अपने Aadhar Card का Status Check करना है तो आप https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar पर क्लिक करें इससे आपके सामने Check Aadhar Card Status का Offical पेज खुलेगा और वहां जाकर आपको अपनी 14 Number की Enrolment ID (EID) एनरोलमेंट आई डी भर देना है फिर Captcha Verification Word भर देना है और Check Status Click कर देना है। ऐसा करने से आपके आधार कार्ड का स्टेटस आपको पता चल जायेगा। 

दोस्तों हमें पूरी आशा और विश्वास है कि आपको हमारी पोस्ट aadhar download kaise karen, eaadhardownload अच्छी लगी होगी। ऐसी ही हिंदी में  महत्वपूर्ण जानकरियों के लिए हमेशा हमसे जुड़े रहिये। 



Post a Comment (0)
Previous Post Next Post